Kader khan died: अभिनेता कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन, कनाडा में ही होगा अंतिम संस्कार

Kader khan died: अभिनेता कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन, कनाडा में ही होगा अंतिम संस्कार

Kader khan died: अभिनेता कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन, कनाडा में ही होगा अंतिम संस्कार

बीबीसी लाइव

जाने-माने अभिनेता एवं लेखक कादर खान (Kader Khan Death) का 31 दिसम्बर को निधन हो गया। 81 वर्षीय खान लंबे समय से बीमार चल रहे थे। खान कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे। उनके बेटे ने बताया कि अभिनेता का अंतिम संस्कार भी वहीं किया जाएगा। खान के बेटे सरफराज ने ‘पीटीआई-भाषा से कहा, ”मेरे पिता हमें छोड़कर चले गए। लंबी बीमारी के बाद 31 दिसम्बर शाम छह बजे (कनाडाई समय) उनका निधन हो गया। वह दोपहर को कोमा में चले गए थे। वह पिछले 16-17 हफ्तों से अस्पताल में भर्ती थे। उन्होंने कहा, ‘उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा। हमारा सारा परिवार यहीं है और हम यहीं रहते हैं, इसलिए हम ऐसा कर रहे हैं।’ सरफराज ने कहा, ‘हम दुआओं और प्रार्थना के लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हैं। अभिनेता के निधन से एक दिन पहले भी उनके निधन की खबर आई थी, लेकिन उनके बेटे ने उन खबरों को खारिज किया था।

अभिनेता बनने से पहले उन्होंने रणधीर कपूर, जया बच्चन की फिल्म ‘जवानी दीवानी के लिए संवाद लिखे थे। उन्होंने 250 से अधिक फिल्मों के लिए संवाद लिखे। पटकथा लेखक के तौर उन्होंने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में सहयोग दिया। अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, मनोज बाजपेयी और अर्जुन कपूर ने अभिनेता के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

बिग बी ने ट्विटर पर लिखा, ‘कादर खान का निधन हो गया। दुखद खबर। मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं। बेहतरीन मंच कलाकार, सबसे करुणामय और फिल्मों के सबसे प्रतिभाशाली।’ उन्होंने लिखा, ‘मेरी अधिकतर सफल फिल्मों के प्रख्यात लेखक। बेहतरीन साथी और एक गणितज्ञ।’

बच्चन और खान ने ‘दो और दो पांच, ‘मुकद्दर का सिकन्दर, ‘मिस्टर नटवरलाल, ‘सुहाग, ‘कुली और ‘शहंशाह जैसी फिल्मों में एक-साथ काम किया। अभिनेता मनोज बाजपेयी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है। वाजपेयी ने लिखा, ”ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दें कादर खान साहब। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी उन्हें याद करते हुए दर्शकों को हंसने के कुछ सर्वश्रेष्ठ पल देने का श्रेय दिया।

अनुमप खेर ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक वीडियो संदेश ट्विटर पर साझा किया। उन्होंने कहा, ”कादर खान साहब हमारे देश के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक थे। उनके साथ काम करने का अनुभव खुशियों भरा और सीखने वाला रहा…। अर्जुन कपूर ने भी उनके निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, एक पीढ़ी को परिभाषित करने वाले एक अभिनेता और एक लेखक…आपके जाने से फिल्म उद्योग में एक खालीपन आ गया है जिसे भरा नहीं जा सकता। भगवान आपकी आत्मा को शांति दें कादर खान। उनके परिवार के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं। फिल्मकार मधुर भंडारकर, निर्देशक अनीस बज़्मी, अभिनेता एवं कॉमेडियन वीर दास, फिल्मकार मिलाप ज़वेरी ने भी कादर खान के निधन पर शोक व्यक्त किया। भारतीय राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय (एनएफएआई) ने भी अभिनेता को श्रद्धांजलि दी।

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account