इतिहास में पहली बार पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत, श्रीलंका भी निकला हमसे आगे

इतिहास में पहली बार पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत, श्रीलंका भी निकला हमसे आगे

इतिहास में पहली बार पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत, श्रीलंका भी निकला हमसे आगे

देश में इस वक़्त 4 जी का दौर चल रहा है। देश की सभी मोबाइल कम्पनिया इस वक़्त अपने कस्टमर्स को फास्टेस्ट इंटरनेट देने का दावा कर रही है। एक दूसरे को टक्कर देने के चक्कर में मोबाइल कंपनियों में कॉल रेट्स काफी कम कर दिए हैं। मुकेश अंबानी ने 2016 में जियो को लांच कर बाकी सभी नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों को मुसीबत में डाल दिया।

1. मोदीराज में जियो की चमकी किस्मत

इस वक़्त देश की आधी से ज्यादा जनता जियो चला रही है। जियो अपने कस्टर्मस को सस्ते दामों पर 4जी स्पीड देने का दावा करती है। जियो का मुकाबला करने के लिए बाज़ार में बाकी नेटवर्क कंपनियों ने भी अपने पैकेज के दाम कम कर दिए हैं। कॉम्पिटिशन के इस दौर में कई मोबाइल नेटवर्क कंपनियों ने लोगों की अनलिमिटेड कॉल्स और लाइफटाइम वैलिडिटी भी दे दी है। 4 जी स्पीड का लुत्फ़ जनता भी बहुत मजे लेकर उठा रही है।

2. 4G स्पीड मामले में भारत 74वें नंबर पर

देश में लोग 4जी के दीवाने हो रखे हैं। लेकिन 4G नेटवर्क स्पीड की बात करें तो भारत की हालत काफी खस्ता नज़र आती है। इसका खुलासा एक सर्वे में हुआ है। इंटरनेट स्पीड और कवरेज की मैपिंग करने वाली कंपनी ओपन सिग्नल ने 4G नेटवर्क स्पीड के मामले में 75 देशों की लिस्ट में भारत को 74वें नंबर पर रखा है।

3. पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पिछड़ा भारत

इस रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में भारत में 4G स्पीड 6.07 Mbps आंकी गई है। जो ग्लोबल एवरेज (16.2Mbps) से करीब तीन गुना कम है। आपको बता दें कि इस मामले में हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और श्रीलंका भी हमसे काफी आगे हैं। जहाँ पाकिस्तान में 4G की एवरेज स्पीड 3.56 Mbps है। वहीँ श्रीलंका में भी 4G की एवरेज स्पीड 13.95 Mbps है। जोकि भारत के मुकाबले कहीं ज्यादा है।

4. 4G स्पीड के मामले में पहले नंबर पर सिंगापुर

आपको बता दें कि 81.56% देश में 4G नेटवर्क की मौजूदगी है। ओपनसिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में सिंगापुर 4G इंटरनेट स्पीड के मामले में अव्वल है। इस कड़ी में दूसरे नंबर पर नीदरलैंड आता है। जहाँ 42.12 Mbps 4G इंटरनेट स्पीड आती है। वहीँ तीसरे नंबर पर नोर्वे और चौथे नंबर पर दक्षिण कोरिया है।

गौरतलब है कि भारत बीजेपी के राज में विकास की जगह कई मामलों में पिछड़ता जा रहा है। इस कड़ी में हमारे पडोसी मुल्क भी हमसे आगे निकलते जा रहे है। जोकि केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार के लिए काफी शर्मनाक बात है।

ख़बरबाजी.कॉम की रिपोर्ट

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account