जानें, सस्ती 5G सर्विस पर क्या है रिलांयस जियो का प्लान

जानें, सस्ती 5G सर्विस पर क्या है रिलांयस जियो का प्लान

जानें, सस्ती 5G सर्विस पर क्या है रिलांयस जियो का प्लान

बीबीसी लाइव-
नई दिल्ली
रिलायंस Jio ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में कहा है कि भारत में वह 2021 से सस्ती 5 जी सर्विस प्रवाइड कराने के बारे में विचार कर रहा है। जियो के प्रेजिडेंट मैथ्यू ऊमन ने कहा, ‘भारत में 5G की टेक्नॉलजी 2019-20 में आ जाएगी लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए सस्ती सर्विस भारत में 2021 से ही मिल सकेगी। हमें भारत के हर कोने में 5G टेक्नॉलजी ले जाने की जरूरत है। हमारे पास 2021 तक ही ऐसी सस्ती डिवाइस उपलब्ध हो सकेंगी जो 5G प्लैटफॉर्म को सपॉर्ट कर सकें।’

पढ़ें: 5G से कैसे बदल जाएगी आपकी दुनिया

उन्होंने कहा कि अभी तक 5G टेक्नॉलजी पर चलने वाले मोबाइल डिवाइस उपलब्ध नहीं है लेकिन माना जाता है कि ऐसी डिवाइस 2019 तक आने लगेंगी। अभी जियो को 5G इंटरनेट के ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम दिया गया है। कंपनी ने 5G टेक्नॉलजी पर चलने वाली स्वीडिश कंपनी एरिक्सन की ड्राइवरलेस कार को भी प्रदर्शित किया।

मैथ्यू ने यह भी कहा कि अभी टेलिकॉम टैरिफ को बढ़ाया नहीं जा सकता है क्योंकि अभी भी कई लोग फीचर फोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और स्मार्टफोन पर अपग्रेड नहीं हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘अभी भी लगभग 40 करोड़ लोग फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं इसलिए अभी उन तक पहुंचे बिना टैरिफ नहीं बढ़ाया जा सकता है।’ उन्होंने कहा कि हमें यूएस और चीन की इंटरनेट कंपनियों से प्रेरणा लेनी चाहिए जो डेटा यूज के आधार पर ही आगे बढ़ी हैं।

 

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account