*जसपुर जिले का चुनावी घमासान एक नज़र*

*जसपुर जिले का चुनावी घमासान एक नज़र*

*जसपुर जिले का चुनावी घमासान एक नज़र*

🖍 Qadir Razvi बीबीसी लाईव
जसपुर-
पूर्व मंत्री गणेश राम भगत की भाजपा में वापसी अवश्य हो गई है लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिलने से उनके साथ काम करने वाले आदिवासी कार्यकर्ताओं में उत्साह देखने को नही मिल रहा है। पूर्व मंत्री और उनके समर्थक आज वे नाराज हैं। बता दें कि पूर्व मंत्री गणेश राम भगत की भाजपा में वापसी की घोषणा दो दिन पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक द्वारा की गई थी। उक्त घोषणा के बाद भगत का जिला भाजपा कार्यालय में विधिवत प्रवेश कराया गया है।

*टिकट को लेकर आक्रोश-*
जशपुर जिले में भाजपा की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं ।जशपुर विधानसभा मे पहाड़ी कोरवा,नगेशिया और पूर्व विधायक जगेश्वर राम भगत के बगावती तेवर के बाद पत्थलगांव विधानसभा में भी भाजपा के अपनो ने ही भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।भाजपा की ओर से पत्थलगांव में नगरपंचायत अध्यक्ष रहे डॉ बीएल भगत का कहना है कि भाजपा चाहे नरेंद्र मोदी और अमित शाह को पत्थलगांव बुला ले लेकिन जीत का शक्ल देखना एक सपना होगा। इनका साफ कहना है कि उरांव समाज और पत्थलगांव के जनप्रतिनिधियों के लिखित समर्थन के बावजूद पार्टी ने इन्हें टिकट नहीं दिया गया ।2013 के चुनाव में उन्हें इस बार टिकट देने की सार्वजनिक तौर पर घोषणा की गई थी ।इस घोषणा के बाद उरांव समाज काफी उत्साहित था कि पहली बार इस क्षेत्र से उनके समाज को भारतीय जनता पार्टी प्रतिनिधित्व करने का मौका दे रही है लेकिन येन समय मे उनके समाज को फिर से छला गया ,पार्टी ने उन्हें टिकट नही देकर पुनः शिवशंकर साय को दे दिया जिसके चलते क्षेत्र का उरांव समाज काफी नाराज हो गया और समाज के लोग उनपर चुनाव लड़ने का दबाव बना रहे हैं।उन्होंने बताया कि पत्थलगांव विधानसभा के 75 हजार उरांव मतदाताओं की भावनाओं का सम्मान करना हमारा पहला धर्म है।
जशपुर विधानसभा में टिकट वितरण के बाद टिकट बंटवारे को लेकर पूर्व विधायक जगेश्वर राम भगत,पहाड़ी कोरवा,नगेशिया समाज के अलावे युद्ध्वीर सिंह जूदेव भी नाराजगी जता चुके हैं ।युद्ध्वीर सिंह जूदेव के मुताबिक जिले के 3 विधानसभा में उरांव,पहाड़ी कोरवा और कंवर के लोगों को टिकट देना था लेकिन कहीं न कही उनके सलाह की अनदेखी की गयी ।जशपुर के पूर्व विधायक जगेश्वर राम भगत भी जशपुर से निर्दलीय चुनाव लड़ने का हुंकार भर चुके हैं ऊपर से में पत्थलगांव से डॉ बीएल भगत का बगावती तेवर निश्चित तौर पर जशपुर जिले को नया अनुभव देने के लिए काफी है ।

*उराँव समाज खड़ा कर रहा अपना प्रत्यासी➖*
भाजपा के लिए इस चुनाव में मुसीबतें कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है।टिकट बंटवारे पर सवालिया निशान उठाते हुवे उड़ान समाज के लोग पत्थलगांव विधानसभा में बगावती सुर अपना रहे हैं,इस सुर में भाजपा एवं कांग्रेस दोनों पार्टी से समाज को समर्थन मिलने का बात भी कहा जा रहा है।

विधानसभा चुनाव में अब चंद दिन ही शेष बचे हैं ऐसे में पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र में उराँव समाज के द्वारा अपना प्रत्यासी घोषित किये जाने का मांग उठाया गया है।समाज के द्वारा भाजपा सहित कांग्रेस दोनों पर समाज की अनदेखी किये जाने का आरोप लगा बगावती सुर गाया जा रहा है।वहीँ पत्थलगांव को जिला नहीं बनाए जाने से नाराज अन्य वर्गों का भी उराँव समाज के प्रत्यासी को समर्थन दिए जाने का बात भी सामने आया है।उक्त सम्बन्ध में जब समाज के लोगों से जानकारी लिया गया तो भाजपा के दिग्गज नेता डॉ बीएल भगत का नाम निर्दलीय प्रत्यासी के रूप में चयन किये जाने का बात सामने आया है।

*कैसे होई शिवशंकर कर नैयापार*
कांसाबेल के बीजेपी बैठक में चुनावी रणनीति तैयार करने के लिए हुए बैठक में बीजेपी के कई बड़े नेता नदारद रहे ,जिससे साफ जाहिर होता है कि ,वर्तमान विधायक शिवशंकर को लेकर अच्छे खासे नाराज दिखाई दे रहे हैं,लेकिन वहीँ बीजेपी के नेता पत्थलगांव सीट से बड़ी जीत करने का दावा भी कर रहे हैं,बात करें कांग्रेस की तो वर्तमान विधायक शिवशंकर को टिकट मिलने से कांग्रेसी कार्यकर्त्ता खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं,साथ ही सत्ता से दूर कांग्रेस खेमे में पत्थलगांव सीट पर रामपुकात सिंह की जीत का परचम लहराने में कार्यकर्ता कोई कसर नही छोड़ रही है।

*इधर रामपुकार सिंह जी ने धुवा धार संपर्क का बिगुल बजा दिया है-*
गांव गांव गली गली जनसंपर्क करते रामपुकार सिंह जी
इसी कार्यक्रम के अंतर्गत आज पत्थलगांव विधानसभा के कांसाबेल ब्लाक के संसद आदर्श ग्राम बटईकेला में हुआ जनसंपर्क
पद यात्रा के रूप में हुआ औऱ ग्राम के लोगो मे रामपुकार सिंह को देखकर उत्साह रहा फूल मालाओं से जमकर स्वागत किया गया।

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account