बीस स्टेशनों के बीच 15 दिसंबर को दौड़ेगी मेट्रो, छह कोचों के साथ होगा प्री-ट्रायल

बीस स्टेशनों के बीच 15 दिसंबर को दौड़ेगी मेट्रो, छह कोचों के साथ होगा प्री-ट्रायल

बीस स्टेशनों के बीच 15 दिसंबर को दौड़ेगी मेट्रो, छह कोचों के साथ होगा प्री-ट्रायल

बीबीसी लाइव-

लखनऊ। चौधरी चरण सिंह से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो का प्री-ट्रायल 15 दिसंबर को करने की तैयारी है। यह ट्रायल मेट्रो द्वारा की गई तैयारियों का जहां आंकलन करेगा, वहीं फरवरी 2019 में पब्लिक के लिए शुरू होने वाली मेट्रो के लिए आधार मजबूत करेगा। नवंबर में ही लखनऊ मेट्रो सीआरएस, फायर को भी क्लीयरेंस के लिए पत्र लिख देगा, जिससे आगामी माह में उसे सारे क्लीयरेंस मिल जाएं।
लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ने अपने तीन भूमिगत स्टेशनों पर निर्माण और फिनिशिंग से जुड़े कार्य कर लिए हैं। एलीवेटेड स्टेशनों पर निर्माण कार्य भी अपने अंतिम चरण में है। लखनऊ मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर के प्राथमिक सेक्शन ए में 19 नवंबर 2016 को प्री ट्रायल हुआ था। दो साल के भीतर दूसरा ट्रॉयल करने की तैयारी है। करीब 23 किमी के बीच मेट्रो चलने से लाखों लोगों को जहां बेहतर परिवहन की सुविधा मिलेगी, वहीं प्रदूषण व ट्रैफिक पर भी लगाम लगेगी।

इन स्टेशनों के बीच होगा ट्रायल ————-

चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन, अमौसी, ट्रांसपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टेशन, मवैया, चारबाग, हुसैनगंज, सचिवालय, हजरतगंज, केडी सिंह स्टेडियम, विश्वविद्यालय, आइटी चौराहा, बादशाह नगर, लेखराज मार्केट, आरएस मिश्र नगर, इंदिरा नगर व मुंशी पुलिया स्टेशन हैं।

कानपुर में भी मेट्रो चलाने की तैयारी ——–

कानपुर में मेट्रो चलाने की तैयारी तेज हो गई है। शासन स्तर से इसको लेकर कवायद चल रही है। वहीं लखनऊ मेट्रो ने पहले रूट के लिए होने वाली तैयारियां पूरी कर ली हैं। केंद्र व राज्य सरकार से हरी झंडी मिलते ही पीआइबी क्लीयरेंस मिल जाएगा और फिर कानपुर मेट्रो को गति मिल सकेगी। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना से पूर्व क्लीयरेंस मिल जाएगा।

छह कोच के साथ होगा ट्रायल ———–

लखनऊ मेट्रो निर्माणाधीन स्टेशनों पर टेस्टिंग करने के बाद ट्रायल करेगा। ट्रॉयल के दौरान नवनियुक्त निदेशक संचालन के साथ साथ रोलिंग, सिविल, सिग्नल और इलेक्टिक के अधिकारी भी होंगे। वहीं टीम में कोच निर्माता एलस्टॉम कंपनी के इंजीनियर भी शामिल होंगे।

मोहम्मद आरिफ
उत्तर प्रदेश ब्यूरो चीफ
बीबीसी लाइव

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account