राजनीति/ सोनिया, राहुल सहित राजब्बर करेंगे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का चुनाव प्रचार

राजनीति/ सोनिया, राहुल सहित राजब्बर करेंगे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का चुनाव प्रचार

राजनीति/ सोनिया, राहुल सहित राजब्बर करेंगे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का चुनाव प्रचार

बीबीसी लाइव

अब्दुल सलाम क़ादरी(एडिटर)

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी चुनाव चिन्ह (फाइल फोटो)
  • कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, शर्मिष्ठा मुखर्जी सहित 40 नाम
  • सूची में पार्टी के पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र के दिग्गजों के नाम भी शामिल
  • प्रदेश में पहले चरण के बस्तर और राजनांदगांव में होने वाले चुनाव के लिए जारी की लिस्ट

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में प्रचार के लिए एआईसीसी ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची बुधवार को जारी की है। इस सूची में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अौर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी का नाम भी शामिल है।

क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू और अजहरुद्दीन भी आएंगे प्रचार करने

  1. पहले चरण में बस्तर और राजनांदगां की 18 सीटों के लिए मतदान होंगे। प्रदेश के बस्तर संभाग की यह सीटें कांग्रेस का गढ़ मानी जाती हैं। फिलहाल 12 सीटें कांग्रेस और 6 भाजपा के पास हैं। ऐसे में कांग्रेस किसी भी हालत में इस गढ़ को खिसकने नहीं देना चाहती है। वैसे भी माना जाता है कि प्रदेश में सत्ता का रास्ता बस्तर से होकर ही जाता है।
  2. इसे देखते हुए कांग्रेस ने पहले चरण के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। हालांकि भाजपा अौर कांग्रेस ने अभी तक इन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। वहीं इस बार जोगी कांग्रेस, बसपा और सीपीअाई का गठबंधन भी बड़ी टक्कर देने काे तैयार खड़ा है। आदिवासी क्षेत्रों में जोगी कांग्रेस और सीपीआई की कुछ सीटों पर पकड़ मानी जाती है।
  3. कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में जो 40 नाम हैं, उनमें क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू और अजहरुद्दीन के साथ ही फिल्म अभिनेता से राजनीतिज्ञ बने राजबब्बर भी शामिल हैं। इनके अतिरिक्त सूची में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के दिग्गज पार्टी नेताओं को शामिल किया गया है, लेकिन प्रदेश के कुछ दिग्गजों की अनदेखी हुई है।
  4. निर्वाचन आयोग को सौंपी गई सूची में इनके साथ ही मोती लाल वोरा, सुशील कुमार शिंदे, अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद, मलिकार्जुन खड़गे, पीएल पुनिया, मुकुल वासनिक, ताम्रध्वज साहू, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रमोद तिवारी, अशोक चौहान, रणदीप सुरजेवाला, शक्ति सिंह गोहिल, कुमारी शैलजा, आशा कुमारी, प्रदीप जैन आदित्य शामिल हैं।
  5. इनके साथ ही सूची में श्रीप्रकाश जायसवाल, डॉक्टर अखिलेश प्रताप सिंह, भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, चरण दास महंत, चरण यादव, अरुण उरांव, हरनाम सिंह, भक्तचरण दास, सुष्मिता देव, रागिनी नायक, नितिन राऊत, नदीम जावेद, अरविंद नेताम, शिव डहरिया और छाया वर्मा को भी स्थान मिला है।
  6. रविंद्र चौबे, धनेंद्र साहू को छोड़ दिया

    सूची में जहां पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र के दिग्गज कांग्रेसी नेताओं को स्थान दिया गया है, वहीं प्रदेश के अनेक दिग्गज कांग्रेसी नेताओं को तवज्जों नहीं दी गई है। इनमें पूर्व विधानसभा नेता प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे, पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर, करुणा शुक्ला, धनेंद्र साहू और सत्य नारायण शर्मा शामिल हैं।

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account