ताजा खबर :

चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने बेहद खतरनाक रूप अख्तियार किया

चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने बेहद खतरनाक रूप अख्तियार किया

चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने बेहद खतरनाक रूप अख्तियार किया

चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने बेहद खतरनाक रूप अख्तियार कर लिया है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि इस चक्रवात के कारण 145 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इस तूफान के खतरे को देखते हुए करीब तीन लाख लोगों को निचले इलाके से निकाला गया है.

यह तूफान गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे ओडिशा तट से टकराएगा. केंद्र ने इसके मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए बुधवार को ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के तकरीबन 1,000 कर्मी तैनात किए हैं. इसके साथ ही खाने के सामान, ईंधन के भंडारण तथा बिजली आपूर्ति और दूरसंचार लाइनों को सुचारू रखने के भी निर्देश दिए.

बता दें बंगाल की खाड़ी में अत्यंत घातक चक्रवात ‘तितली’ के और मजबूत होने के साथ मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में गंगा के किनारे वाले क्षेत्रों में शुक्रवार तक भारी से अत्यंत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बीच तट से चक्रवात के टकराने की आशंका के बीच हुई इस बैठक में एहतियाती कदमों पर भी विमर्श किया गया. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बताया कि भयंकर चक्रवाती तूफान ‘तितली’ के पहुंचने से पहले ओडिशा में करीब तीन लाख लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचाये गये.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पूरे राज्य में भारी बारिश के अनुमान के चलते सभी स्कूलों, कॉलेजों को गुरुवार और शुक्रवार को बंद रखने के आदेश दिए हैं. गुरुवार को होने वाले कॉलेज छात्र संघ चुनाव भी रद्द कर दिए गए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के प्रभाव के चलते बंगाल के पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर के तटीय एवं जमीनी क्षेत्रों, झाड़ग्राम, दक्षिणी एवं उत्तरी 24 परगना जिलों में बुधवार की शाम से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

बेहद प्रचंड रूप ले चुके चक्रवाती तूफान तितली के गुरुवार को बंगाल की खाड़ी पार करने की आशंका को देखते हुये आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय जिलों में बुधवार को हाई अलर्ट जारी किया गया. तूफान की रफ्तार 165 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ रही है और उसके कारण भारी बारिश और तबाही आने की आशंका है.

एसडीएमए ने कहा, ‘भयंकर चक्रवाती तूफान 11 अक्टूबर को सुबह 11.30 बजे तक जारी रहेगा और हवा की तीव्रता 140 से 150 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी, जो 165 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच जाएगी. तूफान आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम के पास से गुजरेगा.’

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आपदा के वक्त लोगों की सहायता के लिए अपने आपातकालीन कंट्रोल रूम पर टोल-फ्री टेलीफोन नम्बर 18004250101 जारी किया है, जबकि तीन तटीय जिलों में कंट्रोल रूम्स को चालू कर दिया गया है.

मौसम अधिकारियों ने मछुआरों से कहा है कि वे पश्चिम बंगाल, ओडिशा के अपतटीय क्षेत्रों, बंगाल की उत्तरी और मध्य खाड़ी में 12 अक्टूबर तक समुद्र में न जाएं. भारतीय रेलवे ने मौसम पूर्वानुमान के बाद ओडिशा में खुर्दा रोड और विजियानगरम के बीच बुधवार को रात 10 बजे के बाद से अगले परामर्श तक ट्रेन सेवा स्थगित रखने का फैसला किया है.

डॉ. हर्षवर्धन ने चक्रवाती तूफान तितली के प्रचंड रूप धारण करने की आशंका जारी किये जाने के बाद मंगलवार को देर शाम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपात बैठक कर स्थिति की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उठे चक्रवाती तूफान तितली और अरब सागर से लोबान तूफान के संभावित प्रभाव क्षेत्र में हालात से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया.

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि चक्रवाती तूफान तितली तुलनात्मक रूप से और भी अधिक तेज होकर भारत के पूर्वी तट को पार कर उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा में गोपालपुर से 11 अक्तूबर को सुबह गुजरेगा. इस दौरान चक्रवाती हवाओं की अधिकतम गति 65 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है. इसके उत्तरी आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में बुधवार रात तक पहुंचने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान लोबान के बुधवार रात को भयानक रूप धारण कर पश्चिमोत्तर दिशा में बढ़ते हुये अगले पांच दिन में इसके यमन और दक्षिणी ओमान तक पहुचंने की संभावना है.

डॉ. हर्षवर्धन ने हालात की गंभीरता को देखते हुये सभी वरिष्ठ अधिकारियों को स्थिति पर लगातार नजर रखने को कहा है. साथ ही उन्होंने संभावित परिस्थितियों से निपटने के लिये सभी एहतियाती उपाय करते हुये केन्द्र और राज्य सरकार की एजेंसियों के बीच पुख्ता संवाद कायम करने के निर्देश दिये है. जिससे जान-माल के नुकसान को न्यूनतम किया जा सके.
मोहम्मद आरिफ उत्तर प्रदेश ब्यूरो चीफ

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account