मोबाइल में डाउनलोड कर लें ये 5 सरकारी ऐप, हर मुश्किल वक्त में देंगे साथ

मोबाइल में डाउनलोड कर लें ये 5 सरकारी ऐप, हर मुश्किल वक्त में देंगे साथ

मोबाइल में डाउनलोड कर लें ये 5 सरकारी ऐप, हर मुश्किल वक्त में देंगे साथ

बीबीसी लाईव —

everyone should download these mobile applications
हर दिन की भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसे कई ऐप हैं जो हमारा काम आसान बनाते हैं। डिजिटल इंडिया के जमाने में सरकार की ओर से भी ऐसे ऐप को बढ़ावा दिया जा रहा है जो काफी यूजफुल हैं। तो चलिए हम आपको ऐसे ही कुछ सरकारी ऐप के बारे में बताते हैं जो आपके बड़े काम की है।


BHIM: भीम ऐप यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस आधारित ऐप है। डिजिटल लेन-देन के लिए इस ऐप का यूज किया जाता है। यूजर्स यूपीआई पेमेंट एड्रेस, फोन नंबर और क्यूआर कोड्स इस्तेमाल करके किसी को भी पैसे भेज सकते हैं या उनसे रुपये मंगा सकते हैं।

M-Kavach: जैसा कि इस ऐप के नाम से ही पता चलता है कि ये आपके मोबाइल को कवच जैसी सुरक्षा देगी। एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर मौजूद कवच आपके मोबाइल में आने वाली समस्याओं से बचाकर रखेगी। स्पैम एसएमएस और अज्ञात नंबरों से आने वाली फोन कॉल्स को आप ब्लॉक भी कर सकते हैं।

UMANG: उमंग यानी यूनाइटेड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस एप के जरिए सभी सरकारी विभागों और उनकी सेवाएंं की जानकारी रख सकते हैं। इन सरकारी सुविधाओं में ‘आधार’, ‘डिजी लॉक’ और ‘पे गांव’ मुख्य प्लेटफॉर्म हैं।

IRCTC: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन सबसे पॉपुलर ऐप में से एक है। इसके जरिए यूजर रेल टिकट ऑनलाइक बुक कर सकते हैं। साथ ही आईआरसीटीसी का ई-वॉलेट भी है जिसकी मदद से ट्रांजैक्शन आसानी से किया जा सकता है।

M AADHAR: बैंकों से लेकर मोबाइल नंबर तक, आज के वक्त में हर जगह आधार नंबर की जरुरत पड़ती है। यह ऐप लोगों को उनके स्मार्टफोन पर आधार कार्ड रखने का विकल्प देता है। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इसके जरिए यूजर्स ई-केवाईसी की जानकारी किसी भी सेवा प्रदाता को कहीं भी पहुंचा सकते हैं।

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account