LIC का होगा IDBI बैंक! बड़ा हिस्सा बेचने की तैयारी

LIC का होगा IDBI बैंक! बड़ा हिस्सा बेचने की तैयारी

LIC का होगा IDBI बैंक! बड़ा हिस्सा बेचने की तैयारी

नई दिल्ली। सरकार IDBI बैंक का जुलाई तक हिस्सा बेचना चाहती है। ईटी नाउ के मुताबिक सरकार की IDBI बैंक में LIC को 40-43 फीसदी हिस्सा बेचने की योजना है। सरकार को इससे 10000 से 11000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। सरकार की अभी आईडीबीआई बैंक में 81 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार बैंक में अपना हिस्सा घटाकर 50 फीसदी से कम करना चाहती है। इसका मतलब बैंक का नियंत्रण बड़ी हिस्सेदारी लेने वाली कंपनी के हाथ में आ जाएगा।

IDBI बैंक का सरकारी बैंकों में सबसे बदतर खराब लोन का रेश्यो है। फिच की भारत यूनिट इंडिया रेटिंग्स ने IDBI की रेटिंग घटा कर उसकी एसेट क्वालिटी के और खराब होने की चेतावनी दी है।  इस खबर के बाद एक समय IDBI बैंक के शेयर में 5 फीसदी की तेजी आ गई थी। अंत में शेयर 1.82 फीसदी गिरकर 58.8 रुपए पर बंद हुआ।

बैंक के बोर्ड की अगले 5 साल के लिए पूंजी जुटाने की योजना पर जल्द ही बैठक है। रिपोर्ट के मुताबिक LIC का बोर्ड सरकार की मंजूरी मिलने के बाद बैंक में बड़ी हिस्सेदारी लेने पर विचार कर सकता है।

बैंक के सीईओ एमके जैन को हाल ही में रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर बनाया गया है। अब एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर बी श्रीराम को 21 जून से बैंक का नया सीईओ बनाया गया है। 21 मार्च 2018 को बैंक का एनपीए 28 फीसदी था। अभी IDBI बैंक में LIC की 10.82 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार की बैंक में 80.96 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार ने 2016 के केंद्रीय बजट में IDBI बैंक का हिस्सा बेचने का एलान किया था।

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account