ताजा खबर :

फीका हो सकता है आम का स्वाद, तूफान में 40 फीसदी फसल बर्बाद

फीका हो सकता है आम का स्वाद, तूफान में 40 फीसदी फसल बर्बाद

फीका हो सकता है आम का स्वाद, तूफान में 40 फीसदी फसल बर्बाद

अब्दुल सलाम क़ादरी
बीबीसी लाइव(उत्तरप्रदेश)
—————————————–
देशवासियों को इस सीजन में आम का स्वाद कुछ फीका लग सकता है। उत्तरप्रदेश में मौसम की मार ने आम की फसल को खासा नुकसान पहुंचाया है। किसानों और आम के व्यापारियों का कहना है पिछले दो तूफानों में आम की करीब 40 फीसदी फसल बर्बाद हुई है।
ये तूफान ऐसे समय में आए हैं जब आम बाजार में दस्तक देने के लिए लगभग तैयार हैं। जाहिर है इस नुकसान का बोझ आम के दीवानों पर भी पड़ेगा। इस बार उन्हें आम का स्वाद चखने के लिए सामान्य से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।

यूपी के राजधानी के मलिहाबाद का आम देश ही नहीं दुनिया भर में मशहूर है। रविवार शाम आंधी के साथ गिरे ओलों के कारण भारी मात्रा में आम पेड़ों से गिर गए हैं। यहां के किसानों की आय का यह मुख्य जरिया है। इसके लिए यहां के किसान साल भर कड़ी मेहनत करते हैं।

ओलों की चोट से खराब हुए आम को किसान अब सिर्फ अचार बनाने के काम में ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नुकसान की भरपाई के लिए यहां के किसान सरकार से मदद की उम्मीद लगाए हुए हैं।

बाग मालिक और ठेकेदार इस संबंध में जल्द ही मुख्यमंत्री से मुलाकात करने की योजना बना रहे हैं। वहीं, कृषि विभाग नुकसान का आंकलन करने में जुट गया है।  उत्तरप्रदेश से आम देस के कोने कोने में भेजे जाते है। इनमे से दसहरी आम प्रसिद्ध है।

बीबीसी लाईव

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account